Swapndosh Kya Hai Aur Kyun Hota Hai?

Swapndosh Kya Hai Aur Kyun Hota Hai?

स्वप्नदोष क्या है और क्यों होता है?

स्वप्नदोष-

जैसा कि नाम से ही पता चलता है स्वप्न में होने वाला दोष स्खलित होना यानी वीर्य का निकल जाना। मगर जानकारी के लिए बता दें कि यह कोई रोग या दोष नहीं, बल्कि एक स्वाभाविक शारीरिकि क्रिया है, जिससे हर जवान युवती व युवक कभी न कभी रूबरू जरूर होते हैं या हुए होते हैं। जैसे सामान्य रूप से संभोग प्रक्रिया में चरमसुख को पहुंचते हुए स्खलन हो जाता है, ठीक उसी प्रकार स्वप्न में भी चरमसुख पर पहुंचने की प्रक्रिया में स्खलन होना स्वप्नदोष कहलाता है।

जैसा की नाम से ही पता लगता है की स्वपनदोष यानि स्वपनदोष में व्यक्ति को नींद में ही वीर्य पात हो जाता है, जिसमें उस व्यक्ति का कोई कंट्रोल नहीं होता। स्वप्नदोष लड़के या लड़की किसी में भी हो सकता है और अक्सर यह स्वप्नदोष युवाओं में देखने को मिलती है।

अक्सर युवा जनरेशन हमसे पूछते हैं कि स्वपनदोष क्यों होता है और क्या इसे कोई कमजोरी होती हैं? देखिये, महीने में 3-4 बार ऐसा होने से कोई कमजोरी नहीं होती, लेकिन कई लोग रोजाना ऐसा होने की शिकायत करते हैं। वहीं कुछ लोग तो सोने से भी डरते हैं कि अगर नींद आई तो फिर से कोई उत्तेजक स्वप्न होकर स्खलन ना हो जाये।

आइए जानते हैं कि आखिर वास्तव में है क्या स्वप्नदोष?

डॉक्टर्स और जानकार लोगों के अनुसार स्वपनदोष होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिसमें आपका शरीर स्वयं ही सेक्सपूर्ति से छुटकारा पाता है।

जब आपके शरीर में सामान्य से अधिक वीर्य एकत्रित हो जाता है, तब आपका शरीर अपने आप स्वप्नदोष के जरिये जरुरत से ज्यादा वीर्य से छुटकारा पा लेता है। स्वपनदोष कितनी बार होता है यह व्यक्ति-व्यक्ति पर निर्भर करता है। यदि आप ज्यादा कामुक हैं और आप में ज्यादा पुरुष हॉर्मोन हैं, तब आप में स्वप्नदोष होने के Chance जयादा होते हैं। जरुरत से ज्यादा स्वपनदोष होने से अक्सर लोग सोचते हैं, कि उन्हें कोई रोग हो गया है, लेकिन डॉक्टर्स और रिसर्च कहते हैं कि यह बिल्कुल सामान्य और natural प्रक्रिया है।

स्वप्नदोष होने का कारण बताती है मेडिकल साईन्स?

मेडिकल साईन्स कहती है, कि अक्सर सपने देखते समय आपकी आँखें तेजी से हिलती हैं, जोकि आपके दिमाग में चल रहे सपने के कारण होती है। इस अवस्था में यदि आप कोई कामुक स्वप्न देखते हैं, तब स्वप्नदोष होने की सम्भावना काफी अधिक हो जाती है। ऐसा स्तम्भन के दौरान या उसके बिना भी हो सकता है। ऐसा उन लोगों में अधिक होता है, जो लोग सेक्सुअल रूप से कम सक्रिय होते हैं यानि जो लोग कम हस्तमैथुन या सम्भोग करते हैं।

स्वपनदोष के साथ कई मिथक और भ्रांतियां जुडी हुई हैं, जिनको आपको समझना जरुरी होता है। अकसर लड़के स्वप्नदोष को बहुत बुरा मानते हैं और वो इस बारे में अपनों से बड़े, पेरेंट्स और डॉक्टर से सीधे बात करने में घबराते या शरमाते हैं, इसलिए वह अपने ग्रुप के खास लोगों से ही ये बात शेयर करते हैं, जिसकी वजह से उन्हें अधुरा ज्ञान मिलता है।

आइए चर्चा करते हैं स्वप्नदोष से जुड़े कुछ सामान्य मिथ्या बातों की। शायद ये चर्चा स्वप्नदोष के बारे में आपकी सोच बदल दे।

swapndosh kya hai Aur kyun hota hai

आप यह आर्टिकल Swapndosh.co.in पर पढ़ रहे हैं..

स्वप्नदोष बुरी चीज है-

ज्यादातर जवान लड़के इस बात से चिंतित रहते हैं कि स्वप्नदोष एक बुरी बीमारी है और इस कारण वो शर्मिन्दगी महसूस करते हैं। लेकिन डॉक्टर्स कहते हैं कि यह बिल्कुल सामान्य प्रक्रिया है, जिसमें आपका शरीर जरुरत से ज्यादा वीर्य को मुक्त करता है और इसी कारण आपको बार-बार स्वप्नदोष होता है।

स्वप्नदोष केवल पुरषों को ही होता है-

ऐसा सोचना गलत है कि स्वप्नदोष केवल पुरषों को होता है। यह महिलाओं को भी होता है, जिससे वह चरमानंद को प्राप्त करती हैं।

स्वपनदोष एक बुरा गुप्त रोग है-

बहुत से लोग मानते हैं कि स्वप्नदोष होना एक गुप्त रोग है, जो कि बिल्कुल गलत धारणा है। जानकारों के अनुसार यह एक सामान्य प्रक्रिया है, जोकि आपकी दिमागी और सेक्सुअल ीमंसजी को सुधारती है।

स्वप्नदोष आदमी को कमजोर और बीमार बना देती है-

स्वप्नदोष से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है और आप कमजोर और बीमार होने लगते हैं, ऐसा मानना भी बिल्कुल गलत है, क्योंकि यह एक दंजनतंस प्रोसेस है। आपकी कमजोरी के पीछे कई और कारण जिम्मेदार होते हैं, जिनकी पहचान और इलाज आज आप सही डाॅक्टरी जांच से करवा सकते हैं।

Nightfall Ka Ilaj in Hindi, Nightfall ka desi Ilaj, Nightfall Rokne Ke Upay in Hindi,  Nightfall Treatment in hindi, Nightfall, Swapndosh Kya Hai Aur Kyun Hota Hai?

यह शुक्राणु की संख्या घटा देती है-

यह सोच भी बिल्कुल गलत है, कि स्वपनदोष से वीर्य में शुक्राणु कम होते हैं। बल्कि ऐसा होने से जरुरत से ज्यादा शुक्राणु शरीर में मुक्त होते हैं और नए शुक्राणु बनने की गति तेज होती है।

इससे लिंग का आकार छोटा हो जाता है-

ऐसा कई लोग मानते हैं कि स्वपनदोष होने से लिंग कमजोर और सिकुड़ जाता है, ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है और इस क्रिया का लिंग के आकर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

स्वपन दोष कैसे रोंके : घरेलु उपाय और नुस्खे

कुछ घरेलु उपचार हैं जोकि जरुरत से ज्यादा स्वपनदोष रोकने में कारगर माने जाते हैं। इनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं।

– अंकुरित मेथी और शहद का रोजाना सेवन करने से स्वप्नदोष की आवर्ती घटती है।

 सोने से पहले दही या छांछ का सेवन करने से आपको अच्छी नींद आती है।

– लौकी का जूस रोजाना पीने से भी फायदा होता है। कहते हैं प्याज खाने से स्वप्नदोष की समस्या दूर होती है।

सोने से पहले स्नान करना, अच्छा संगीत सुनना और किताब पढ़कर सोने व साथ ही रोजाना योग और ध्यान का भी अभ्यास करने से आपकी नींद की क्वालिटी सुधरेगी और दिमाग में बुरे ख्याल भी नहीं आयेंगे।

शराब, जर्दा, गुटखा, चाय और कॉफी से परहेज करें, क्योंकि स्वप्नदोष ज्यादा उन लोगों को होता है, जो नशा करते हैं।

– रोजाना ढेर सारा पानी पीयें और अच्छी और हल्की-फुल्की डाइट का सेवन करें।

 रोजाना एक्सरसाइज करके अपनी शारीरिक और दिमागी सेहत को सुधारिए।

आखिर में हम फिर से आपसे कहना चाहेंगे कि स्वप्नदोष कोई बीमारी या गुप्त रोग नहीं है, इसलिए बेकार की और मुफ्त की चिंता ना पालें। स्वप्नदोष को भूलकर हंसे और हंसाये और सबसे बड़ी बात अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें।

सेक्स से जुड़ी अन्य समस्या के लिए इस लिंक पर क्लिक करें..http://chetanonline.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *